किचन टिप्स, Kitchen Tips and Tricks in Hindi, Rasoi Tips in Hindi

किचन टिप्स, Kitchen Tips and Tricks in Hindi

 

वैसे तो हम सब जो रसोई में काम करते हैं उन सबसे हम कुछ न कुछ सीख सकते हैं.पर हम सबके काम करने का तरीका हमेशा अलग होता है. और कुछ ऐसे तरीके या टिप्स होते हैं जिनको इस्तेमाल कर के हम अपना काम और आसान कर सकते है और खाने का स्वाद बढ़ा भी सकते हैं. यहाँ मैंने ऐसे ही कुछ टिप्स शेयर किये है. जिनसे आप अपना काम कर सकते है. अगर आपके कोई सुझाब हो तो आप कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते है. 

ये भी पढ़े: रेसिपीज इन हिंदी

1. मोटी दालें जैसे काले चने, सफ़ेद चने और राजमाह बनाने से पहले उन्हें एक रात पहले ही धो कर पानी में भिगो दें. और फिर उसी पानी मे उबाल दें, इससे ये उबलने में कम टाइम लेंगी और गैस की भी बचत होगी.

2. आटा गूंथने के बाद हाथ मे थोडा रिफ़ाइन्ड तेल या देसी घी लगायें और गुंथे हुए आटे पे लगा दें .इससे आटे पे पपड़ी नहीं जमेगी और आटा काफी देर तक नरम रहेगा.

3. अदरक को आप कदुकस कर के एक दो दिन धूप मे सुखा लें और फिर किसी शीशी में भर के रख दें. ये सूखे अदरक का पाउडर तब काम आता है जब घर पर अदरक खत्म हो. अदरक के इस पाउडर को आप चाय में या सब्जी बनाते समय तडके में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. इसी तरह आप कड़ी पता की पतियाँ और पुदीना भी सुखा कर स्टोर कर सकते हैं. पहले इन्हें अच्छे से धो लें फिर एक दो दिन धूप में अच्छे से सुखा लें और फिर अच्छी तरह मसल कर किसी कांच के जार मे भर कर रख दें. इन पतियों के पाउडर को आप किसी सब्ज़ी, दाल या दही के उपर एक मसाले की तरह डाल के खा सकते हैं . ये खाने का स्वाद बढ़ाएंगे.

5. हींग कभी भी तड़का लगाते समय न डालें , इस से वो जल जायेगा और अच्छा स्वाद नहीं देगा . हींग हमेशा सब्जी या दाल बनने के बाद ऊपर से डालें. इससे हींग की अच्छी महक आयेगी और हमारी पाचन शक्ति भी बढ़ेगी.

Leave a Reply